Computer Keyboard Shortcut Keys in hindi

दोस्तो आज के इस ट्यूटोरियल में हम देखेंगे कि Computer Keyboard Shortcut Keys in hindi की-बोर्ड क्या है अथवा इसके कुछ शॉर्टकट्स key जो कि हमारे लिए बहुत जरूरी है हमे जब भी कोई डॉक्यूमेंट open करना होता या चाहे किसी content को कॉपी (Copy) अथवा पेस्ट (paste) करना होता है तो हम सीधे माउस के द्वारा ही करते है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि हम ये सब कार्य जो एक माउस की सहायता से करते है सभी कार्य कीबोर्ड की मदद से भी कर सकते है तो आईए देखते कुछ महत्वपूर्ण शॉर्टकट keys ।

 की-बोर्ड क्या है (What is Key-board)

की- बोर्ड कंप्यूटर की एक मुख्य इनपुट डिवाइस है । इसमें बहुत से keys होते है जो कंप्यूटर को इनपुट डाटा एवं कमाण्ड देने के लिए काम आता है । यह कंप्यूटर को यूजर द्वारा कमांड देने का कार्य करता है | कीबोर्ड में बहुत सारे की (Key) अर्थात बटन एवं फंक्शन की (Function Key) होते है | कंप्यूटर Keyboard में पर अपनी कार्य दक्षता बढ़ाने कुछ शॉर्टकट keys को जानना बहुत जरूरी है |

Keyboard

Key-Board Short cut keys

Delete Key

Delete key का इस्तेमाल हम किसी भी फ़ाइल फोल्डर इत्यादि जैसे डाक्यूमेंट्स को डिलीट करने के लिए किया जाता है । साथ ही डिलीट key का प्रयोग किसी भी text को आघे से डिलीट करने के लिए भी किया जाता है ।

Alt + Tab

Alt + tab key का प्रयोग किसी एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में जाने के लिए किया जाता है उदाहरण के लिए यदि आप एक साथ गाने सुन रहे है world फ़ाइल में कार्य कर रहे है या फिर गूगल में कुछ सर्च कर रहे है तो आपको एक task से दूसरे में जाने के लिए माउस से पहले उसे minimize करना पड़ता है यही काम हम कीबोर्ड की मदद से भी कर सकते है जैसे ही हम Alt + Tab दबाते है हमारे पास सारे प्रोग्राम open हो जाते है फिर हमें जिस प्रोग्राम में जाना होता है हम उसे select कर लेते है ।

Alt + F4

Alt + F4 key की मदद से जब भी हमे किसी को प्रोग्राम को बंद करना होता है तो हम इस key से उसे बंद कर सकते है साथ ही इसका जो और बहुत महत्वपूर्ण कार्य है वो यह है कि हम इसकी मदद से अपने कंप्यूटर को shut down तथा restart भी कर सकते है उसके लिए हमे पहले अपने सारे प्रोग्राम बन्द करने पड़ते है जो हम इसी शॉर्टकट key की मदद से करते है फिर पुनः इसे दबा के अपने कंप्यूटर को बंद करते है ।

F2 key

F2 key के प्रयोग हम किसी भी डॉक्यूमेंट फ़ाइल को rename कर सकते है अर्थात उसका नाम पुनः बदल सकते है जिसके लिए हमे F2 key press करनी पड़ती है ।

Ctrl + Shift + N

Ctrl + Shift + N key का प्रयोग हम अपने ब्राउज़र में Incognito Mode का इस्तेमाल कर सकते है Incognito mode की मदद से हम गुगल या अन्य data ट्रैकर से अपने डाटा को बचा सकते है अर्थात इससे हमारी सारी privacy policy secure रहती है हम कुछ भी सर्च करते है तो हमारा data लीक नही होता है ।

Ctrl + Sift + T

Ctrl + Sift + T Key का प्रयोग हम अपने ब्राउज़र में करते है हम जब भी ब्राउज़र में एक साथ कई सारे काम करते है लेकिन जब हम इन tab को बंद करते है तो हो सकता है कि हमारा कोई महत्वपूर्ण tab भी बंद हो जाये उस tab को दोबारा खोलने के लिए हमको अपने दोबारा सर्च बॉक्स में जाकर सर्च करना पड़ता है लेकिन यही काम हक Ctrl + Sift + T key को press करके तुरंत कर सकते है ।

Ctrl + S

Ctrl + S key का इस्तेमाल हम ज्यादातर वर्ल्ड, excel, पॉवरपॉइंट इत्यादि में करते है इस key की मदद से हम अपने डॉक्यूमेंट को अपने ब्राउज़र में सेव कर लेते है ।

Ctrl + A

Ctrl +A key का इस्तेमाल हम किसी भी text को पूरा एक साथ select करने के लिए करते है यदि हम माउस की बात करे तो वहाँ हमको अपने left बटन को दबाए रखना पड़ता है जिसमे हम ये भी confirm नही कह सकते है कि हमारा पूरा text सेलेक्ट है जबकि इसमें ये कन्फर्म रहता है की यदि हम Ctrl + A दबाते है तो पूरा टेक्स्ट select होता है ।

Ctrl + T

Ctrl + T key का प्रयोग वेब ब्राउज़र में किया जाता है इसका प्रयोग नए tab को खोलने के लिए किया जाता है माउस से हम पहले एक plus के चिन्ह पर click करते उसके बाद नया tab open होता है जबकि हक ctrl + c की मदद से direct खोल सकते है ।

Ctrl + N

Ctrl + N key का प्रयोग हम वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट जैसे इत्यादि में करते है जिससे हम नया डॉक्यूमेंट ओपन कर सकते है माउस से जहा हमको file में जाके फिर new में जाना पड़ता है वही ctrl + N की मदद से हम सीधा नया डॉक्यूमेंट open कर सकते है ।

Ctrl + C

Ctrl + C key का प्रयोग हम वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट जैसे इत्यादि में करते है जिसका प्रयोग हम हम किसी भी selected text को copy करने के लिए करते है ।

Ctrl + V

Ctrl + V key का इस्तेमाल कॉपी किए गए text को paste करने के लिये किया जाता है । कोई भी selected text फ़ाइल आदि कॉपी किए हुए दस्तावेज को दूसरे स्थान पर paste करने के लिए किया जाता है ।

Ctrl + X

Ctrl + X key का प्रयोग हम किसी भी text या कोई भी फ़ाइल डॉक्यूमेंट आदि को cut करने के लिए किया जाता है । यदि हम किसी भी text डॉक्यूमेंट फ़ाइल आदि को Ctrl + X से cut करते है और कहि paste करते है तो वह अपने आप ही पुराने जगह से delete हो जाता है ।

Ctrl + Z

Ctrl + Z key का इस्तेमाल हम किसी भी item को undo अर्थात दोबारा वापस लाने के किए करते है जैसे हम वर्ड कोई टेक्स्ट लिख रहे है और हमसे कोई महत्वपूर्ण text डिलीट हो जाता है तो हम Ctrl + z की मदद से उसे पुनः वापस ला सकते है ।

Ctrl +H

Ctrl + H key का प्रयोग ब्राउज़र में उसकी history को check करने के लिए किया जाता है हम कभी कोई वेबसाइट खोलते है और बाद में जब हम दोबार उसकी जरूरत होती है तो हम उसका URL भूल जाते है तो हम ब्राउज़र के हिस्ट्री में जाकर दोबारा उसे देख सकते है । तथा हम यहाँ से अपनी देखी गई history को delete भी कर सकते है जिसके लिए हमे Ctrl + Shift + Delete key को press करना होता है ।

Ctrl + B

Ctrl + B key का प्रयोग हम word, excel इत्यादि में करते है इसका इस्तेमाल हम किसी भी text को Bold करने के लिए करते है ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here