MS DOS Commands in Hindi

दोस्तो आज के इस ट्यूटोरियल में हम आपको MS DOS Commands in Hindi के कुछ महत्वपूर्ण कमांड के बारे में बताएंगे यदि आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर है तो आपको ये command जरूर आनी चाहिए तथा हर कंप्यूटर यूजर को DOS Command के बारे जरूर पता होता चाहिए तो आईए देखते है कुछ महत्वपूर्ण DOS commands के बारे में ।।

what is command prompt ?

Command prompt को सामान्य भाषा मे cmd कहा जाता है । यह एक नॉन ग्राफिक्स इंटरफेस है जो सभी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध होता है । कमांड प्रोम्प्ट में आप कंप्यूटर को कमांड देकर उससे आउटपुट प्राप्त कर सकते हो कमांड एक प्री डिफाइन लाइब्रेरी है इसमें कमांड पहले से ही set किये रहते है आप उन कमांड की मदद से कंप्यूटर पर कार्य कर सकते हो command को यूज़ करना बहुत आसान है बस आपको उन कमांड को याद ना करके समझने की जरूरत है क्योंकि कंप्यूटर एक ऐसी चीज है आप जितना इसे समझने की कोशिश करेंगे इसका ज्ञान आपको उतनी बारीकी से होगा ।

Command prompt

Use of Command Prompt

कमांड प्रोम्प्ट का इस्तेमाल हम कई सारे कार्यो को करने के लिए करते है जैसे कोई नया फोल्डर बनाना कोई टेक्स्ट फ़ाइल तैयार करना किसी भी फोल्डर को तथा फ़ाइल को डिलीट करना rename करना IP address की जानकारी लेना तथा कंप्यूटर से जुड़ी और भी कई सारी जानकारियां हमे यहाँ से प्राप्त होती है ।

How to open command prompt

कमांड प्रोम्प्ट को open करना बहुत ही आसान है चाहे आप किसी भी window में काम कर रहे हो इसे दो प्रकार से open किया जा सकता है पहला तो आप अपने search box में जाकर type कर सकते है command प्रोम्प्ट या फिर आप एक शॉर्टकट key जिसका नाम है Windows + R इसे ओपन करके यहाँ पर cmd type कर सकते है जिससे आपका command prompt ओपन हो जाएगा । तो आइए देखते है कुछ command जिनका यूज़ करके हम कंप्यूटर पर कार्य करेंगे-

Systeminfo

इस command का प्रयोग कंप्यूटर सिस्टम की सभी प्रकार की इन्फॉर्मेशन को प्राप्त करने के लिए किया जाता है यह हमको कंप्यूटर की प्रोडक्ट id तथा अन्य जानकारी के बारे में बताता है ।

Syntax-: C:\ systeminfo

Ver

Ver command का प्रयोग कंप्यूटर में Microsystems account का version जानने के लिए किया जाता है ।

Syntax-: C:\ ver

Date

Date command का प्रयोग कंप्यूटर में date को देखने तथा उसे बदलने के लिए किया जाता है ।

Time

Time कमांड का प्रयोग कंप्यूटर में समय देखने तथा उसे बदलने के लिए किया जाता है ।

Syntax-: C:\time

Dir

इस कमांड का प्रयोग हम किसी भी फोल्डर तथा file का path check करने के लिए किया जाता है कि हम किस फोल्डर में कार्य कर रहे है तथा उस फोल्डर के अंदर कौन सी फ़ाइल है सभी जानकारी हम यहाँ से प्राप्त कर सकते है ।

Syntax-: C:\dir

MD

MD का पूरा नाम होता है Make Directory इसका प्रयोग एक नए फोल्डर को जिसे directory कहा जाता है को create करने के लिए किया जाता है ।

Syntax-: C:\ md sample

CD

CD का पूरा नाम होता है change Directory इसका प्रयोग किसी भी फ़ाइल में जाने के लिए किया जाता है अर्थात directory को change करने के लिए किया जाता है ।

Syntax-: C:\cd sample

Type nul>

Type nul> तथा जो भी टेक्स्ट फ़ाइल बनानी है उसका नाम लिखकर हम कोई text फ़ाइल बना सकते है लेकिन हम जो भी file तैयार करेंगे उसके पीछे उसका extension name जैसे .txt .html आदि लिखना जरूरी है ।

Syntax-: C:\ type nul> page.txt

CLS

Cls का अर्थ होता है clear screen अर्थात हम कंप्यूटर में जो भी लिखते है उसे cls के द्वारा clear कर सकते है जिससे हमारे पास पुनः एक नया command prompt ओपन हो जाता है इसमें जो अपने फ़ाइल या फोल्डर बनाये है उसे कोई फर्क नही पड़ता है वो delete नही होते है ।

Syntax-: C:\cls

DEL

Del का पूरा अर्थ है delete अर्थात यदि हम कोई text फ़ाइल को delete करना चाहते है तो हम del कमांड का प्रयोग करेंगे इसके द्वारा हम कोई फोल्डर डिलीट नही कर सकते है ।

Syntax-: C:\del page.txt

RD

RD का पूरा नाम है remove directory इसके द्वारा हम किसी भी फोल्डर को डिलीट कर सकते है । rd एक अलग कमांड है जबकि cd एक अलग ।

Syntax-: C:\ rd sample

Attrib +h

इस कमांड का प्रयोग हम किसी भी फोल्डर या फ़ाइल को hide (छिपाने) के लिए करते है ।

Syntax-: C:\ attrib +h sample

Attrib -h

इस कमांड का प्रयोग हम hide (छिपाए) गए फोल्डर तथा फ़ाइल को पुनः unhide करने के लिए करते है ।

Syntax-: C:\ attrib -h sample

CD..

इस कमांड का प्रयोग किसी भी फोल्डर तथा फाइल से वापस आने के लिए किया जाता है |

Syntax-: C:\ cd..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here