Top 5 programming language in hindi

Top Five Programming Language

दोस्तो आज के इस tutorial में हम देखेंगे कि 2020 तथा 2021 की Top 5 programming language in hindi जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इन सभी programming लैंग्वेज से यदि आप किसी एक को भी भली भाती सीखते है तो आपको एक अच्छा programmer बनने से कोई नही रोक सकता है तो आइए देखते है इन सभी Top 5 programming लैंग्वेज को।

programming language

Number Five (5)

C language

C language को 1972 Denish Richi द्वारा AT & T Laboratory में विकसित किया गया । यह एक बहुत फ्लैक्सिबल और स्टैब्लिश प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है । C language को Mother of All programming language कहाँ जाता है । यदि आप एक Beginner है और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहते है तो C लैंग्वेज आपके लिए एक सबसे अच्छा माध्यम है क्योंकि बाकी सभी languages C को follow करती है जैसे Data type, Function, Variable आदि सब समान होते है बस सबका syntax अलग अलग होता है । यदि आप C लैंग्वेज को समझ गए तो समझ लीजिए कि आप अन्य सभी language को बहुत आसानी से जान जाएंगे । सभी ऑपरेटिंग सिस्टम इसी में developed किए गए है यह थ्रेडिंग तथा मल्टीप्रोसेसिंग भी सपोर्ट करता है ।

Number Four (4)

Java Programming Language

Java प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को 1995 में सर James Gosling द्वारा सन माइक्रोसिस्टम में Developed किया गया । यह एक object oriented प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है इसका इस्तेमाल मोबाइल एप्पलीकेशन तथा डेस्कटॉप एप्पलीकेशन आदि में किया जाता है तो यदि आप इस language को सीखते है तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा क्योंकि वर्तमान में java language की बहुत ज्यादा मांग बढ़ गई है । यह एक Platform Independent लैंग्वेज है अर्थात आपने एक मशीन में जो कोड लिखा है आप उसे दूसरे मशीन में भी run कर सकते हो । इसकी एक खास बात यह है कि ये लैंग्वेज बहुत ज्यादा secure है । तो आप लोग इस लैंग्वेज को जरूर सीखे क्योंकि वर्तमान समय मे इसकी बहुत ज्यादा मांग है ।

Number Three (3)

Swift Programming Language

Swift language को 2010 में Chris Lattner ने अपने पार्टनर के साथ मिल कर बनाया था दोस्तो swift प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोई ज्यादा पॉपुलर भी नही है लेकिन यदि भविष्य की बात करे तो इसकी बहुत ज्यादा मांग बनने वाली है यदि आप swift लैंग्वेज को सिख जाते है तो इससे आप बहुत ज्यादा income कमा सकते है अब आप सोच रहे होंगे कैसे तो दोस्तो में आपको बता दु आज के समय मे हर किसी के पास फ़ोन है लगभग 70 प्रतिशत मोबाइल में Android Operating System होता है लेकिन जो बचा हुआ 30 प्रतिशत की बात करे तो दोस्तो वो है Apple जो कि IOS operating system use करता है तो यदि आप apple कंपनी के साथ काम करना चाहते जैसे एप्पल के operating system बनाना तथा मोबाईल एप्पलीकेशन बनना है तो आपको Swift की जानकारी होना बहुत जरूरी है ।

Number Two (2)

Java-script Programming Language

JavaScript प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को 1195 में Brendan Eich ने developed किया था । यह इसलिए भी बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुका है क्योंकि पहले JavaScript एक client side scripting लैंग्वेज था पर अब जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल client side तथा server side दोनों में इसका use किया जाता है । इसे front end तथा back end दोनों के लिए use किया जाता है । जावास्क्रिप्ट को जो और पॉपुलर बनाता है वो है इसकी Libraries तथा Framework इसकी जो सबसे खास बात है ये oops तथा pop दोनो में ही कार्य करता है जावास्क्रिप्ट एक ऐसी लैंग्वेज है जिसकी मांग प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है क्योंकि इसका इस्तेमाल हर जगह किया जा सकता है वेबसाइट बनाने से ले कर एप्पलीकेशन चाहे वह डेस्कटॉप हो या मोबाइल हर जगह इसका यूज़ किया जा रहा है ।

Number One (1)

Python Programming Language

Python को 1991 में Guido van Rossum के द्वारा developed किया गया । दोस्तो हमने इस लिस्ट में python को सबसे पहले रखा है python भी जावास्क्रिप्ट की हर जगह काम कर लेता है चाहे वो एप्पलीकेशन बनाने में हो या web डेवलोपमेन्ट में हो इसका इस्तेमाल हर जगह किया जाता है python का एक best part यह है कि यह एक Python is easy to learn and write जिसका अर्थ आप इसे आसानी से समझ भी सकते हो और आसानी से लिख भी सकते हो जहा और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बहुत ज्यादा लंबा code लिखना पड़ता है और time भी लगता है python में उसी code को बहुत कम लिखना पड़ेगा दोस्तो यदि python की मांग भविष्य में बहुत ज्यादा होने वाली है python का जो सबसे महत्वपूर्ण भाग है वो है मशीन Learning आने वाले समय मे मशीन लर्निंग का कार्य बहुत ज्यादा होने वाला है । दोस्तो python की पॉपुलैरिटी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । तो दोस्तो कैसे लगे आपको हमारे ये top 5 लैंग्वेज कमेंट करके जरूर बताए ताकि में आघे और अच्छे से इनकी जानकारी आप तक पहुँचा सकू ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here