वेब ब्राउज़र क्या है Web Browser in hindi

दोस्त आज के इस ट्यूटोरियल में हम देखेंगे की वेब ब्राउज़र क्या है Web Browser in hindi  तथा साथ ही इसके कुछ महत्त्वपूर्ण टूल्स के बारे में भी जानेंगे । आज हर किसी के पास स्मार्ट फ़ोन तथा कंप्यूटर भी मौजूद है तथा सभी यूजर के पाए इंटरनेट भी है लेकिन क्या आप जानते है इंटरनेट को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है वेब ब्राउज़र ।

वेब ब्राउज़र (Web Browser)

वेब ब्राउज़र एक एप्पलीकेशन सॉफ्टवेयर है इसका प्रयोग www (world wide Web) को एक्सेस करने के लिए किया जाता है । अर्थात यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम इंटरनेट चलाते है वेब ब्राउज़र की मदद से ही हम किसी भी वेबसाइट को visit कर सकते है । वेब ब्राउज़र में web pages HTML (hyper text mark-up language) के प्रारूप (format) में होते है । ब्राउज़र यूज़र्स को भेजने (send) तथा ग्रहण (receive) तथा इंटरनेट से सम्बंध स्थापित करने की सुविधा प्रदान करता है । बिना वेब ब्राउज़र के हम इंटरनेट को एक्सेस नही कर सकते है हम कंप्यूटर तथा फ़ोन में जो भी ऑनलाइन video ऑडियो तथा कोई भी image देखते है वो सब वेब ब्राउज़र के माध्यम से देखते है ।

web browser

Some Famous web Browser

गूगल क्रोम (Google chrome)

यह गूगल कंपनी द्वारा निर्माण किया गया ब्राउज़र है यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ब्राउज़र है क्योंकि इसकी speed बेहद अछि है तथा साथ मे इसमें हम खुद के theme भी यूज़ कर सकते है । यह कंप्यूटर तथा मोबाइल दोनो के लिए उपलब्ध है ।

मोजिला फ़ायफोक्स (Mozilla Firefox)

गूगल क्रोम के बाद सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला वेब ब्राउज़र मोज़िला फायरफॉक्स है । इसकी भी speed भी बहुत अच्छी है लेकिन इसे निमित समय समय और update करते रहना पड़ता है ।

एप्पल सफारी (Apple Safari)

यह एप्पल कंपनी द्वारा निर्माण किया गया ब्राउज़र है ये mac तथा window ऑपरेटिंग सिस्टम दोनो के लिए उपलब्ध है हालांकि इसका इस्तेमाल विंडोज में कम किया जाता है ।

इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet explorer)

यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा निमार्ण किया गया वेब ब्राउज़र है यह सभी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में in build अर्थात पहले से ही setup किया हुआ आता है । इसकी गति ज्यादा तेज नही है और इसमें सभी वेबसाइट पूर्ण तरह से नही खुल पाते है।

Tools of Web Browser

एड्रेस बार (address bar)

ब्राउज़र में एक एड्रेस बार होता है जो वेब एड्रेस को प्रदर्शित करता है । यहाँ प्रत्येक पेज का URL (यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर) यह निर्धारित करता है कि वह वेब पर कहा अवस्थित है । जब हमको इंटरनेट के माध्यम से कुछ भी सर्च करना होता है तो यूजर को एड्रेस बार मे एड्रेस टाईप करने के उपरांत एंटर press करना होता है ।

नेविगेशन बटन्स (Navigation Buttons)

नेविगेशन बटन एड्रेस बार के लेफ्ट में ➡️⬅️ इन दोनों एरो के रूप में प्रदर्शित होते है । जब यूजर पिछले वेब पेज पर जाना चाहता है तो उसे backward बटन पर क्लिक करना होता है लेकिन अगर पुनः उसी पेज पर वापस जाने के लिए Forward बटन पर क्लिक करना होता है । तथा औऱ भी अन्य कई फंक्शन नेविगेशन में पाए जाते है ।

बुकमार्क (Bookmark)

बुकमार्क का प्रयोग तब किया जाता है जब यूजर किसी वेबपेज को रोज देखना चाहता हो तो उस पेज को बुकमार्क तथा फेवरेट (favourites) में जोड़ना पड़ेगा ।

ब्राउजिंग हिस्ट्री (Browsing History)

यह वेब ब्राउज़रस के महत्वपूर्ण टूल्स में से एक है यदि यूजर अपने देखे गए वेब पेज को पुनः देखना चाहता है और उसे उस पेज का url पुनः याद नही है ना ही वो पेज बुकमार्क में जुड़ा हुआ है तो यूजर ब्राउज़र की हिस्ट्री को चैक करके पुनः उस पेज तक पहुच सकता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here