Windows operating system in hindi

दोस्तो आज के ट्यूटोरियल में हम देखेंगे कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है Windows operating system in hindi  तथा यह किस प्रकार हमारे कंप्यूटर में कार्य करता है । आप सभी को यह तो पता ही होगा की ऑपरेटिंग सिस्टम कई प्रकार के होते है जिसमे से एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम भी है ।

Operating system

ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो यूजर तथा कंप्यूटर के मध्य इंटरफेस तैयार करता है । ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य उद्देश्य यह है कि वह कंप्यूटर सिस्टम को इस्तेमाल में आसान बनाता है तथा कंप्यूटर हार्डवेयर का प्रभावशाली तरीके से उपयोग करता है ।

Windows Operating System

विंडोज एक यूजर फ्रेंडली तथा पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन कंपनी ने 1983 में यू० एस० ए० में विकशित किया था तथा इसका नवम्बर 1985 में इसे लॉन्च किया गया था । वतर्मान में विंडोज का 10 प्रो वर्शन चल रहा है । पहले विंडोज एक सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम था लेकिन इसका 98 वर्शन आते ही यह मल्टी यूजर तथा मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया इसलिए विंडोज एक सिंगल यूजर मल्टी टास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम है । विन्डोज ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़र्स को ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस (GUI) उपलब्ध कराता है । GUI से कंप्यूटर सिस्टम पर यूजर की पहुँच तथा उपयोगिता बड़ जाती है । दुनिया मे लगभग विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है यही कारण है कि यह इतना पॉपुलर है । इसका निर्माण माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा किया गया था यही कारण है कि इसका नाम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज दिया गया ।

windows

Version of Windows

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बहुत सारे वर्शन आ चुके है जीमने कुछ बहुत ज्यादा पॉपुलर रहे वर्तमान में विंडोज का 10 pro वर्शन चल रहा है विंडोज अपने हर वर्शन में नए नए फीचर्स को डालते रहता है तथा इनको अपडेट कराते रहता है तो आइए देखें विंडोज OS के सभी वर्शन-

  • Windows 1.0
  • Windows 2.0
  • Windows 3.0
  • Windows 95
  • Windows 98
  • Windows ME
  • Windows XP
  • Windows Vista
  • Windows 2000
  • Windows 7
  • Windows 8
  • Windows 8.1
  • Windows 10
  • Windows 10 pro

Features of Windows operating system

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बहुत सारे फ़ीचर्स है जो इसे और बेहतर तथा कारगर (efficient) बनाती है । जैसे – Desktop, Taskbar, My computer, Folder, File, Control panel, Windows Media player, my document, my music, Notepad, WordPad, Games इत्यादि ।।

Taskbar

Taskbar कंप्यूटर में एक पट्टी की तरह होती है जिसमे start button तथा quick launch tool bar होता है जिसमे किसी भी प्रोग्राम अर्थात एप्पलीकेशन को pin करके रख सकते है जो सिंगल क्लिक पर खुल जाता है ।

Notification Area

यह task बार के बगल में ही होता है जहा हमको सारे नोटिफिकेशन शो होते है यही से हम date time देख सकते है ।

My computer

यह कंप्यूटर सिस्टम का एक फोल्डर है जिसे फ़ाइल मैनेजर भी कहा जाता है जहाँ हमारे सिस्टम के सभी ड्राइव्स show होती है तथा यदि हम कोई removable डिवाइस जैसे पैन ड्राइव आदि लगाते है तो वह भी हमे यही शो होता है ।

Real time Search

इसका उपयोग पहले के विंडोज में नही होता था पर सभी मे होने लग गया है यह हम जब कंप्यूटर में कोई डेटा सर्च करते है तो जैसे जैसे वर्ड सर्च करते जाएंगे तो यह फ़िल्टर होकर डाटा को सामने रखते रहता है इससे हमें पूरा वर्ड लिखने की आवश्यकता नही पड़ती है ।

Windows Explorer

विंडोज एक्स्प्लोरर विन्डो की सभी ड्राइव्स को दिखाता है फाइल्स को कॉपी एवं पुनः rename इत्यादि का कार्य विंडोज एक्स्प्लोरर के द्वारा किया जाता है ।

Control panel

यह कंप्यूटर की एक सेटिंग का फोल्डर है इसका प्रयोग सिस्टम सेटिंग्स जैसे- माउस डिसप्ले, डेट तथा टाइम पासवर्ड लगाना उसे बदलना किसी भी सॉफ्टवेयर को अनइंस्टाल करना आदि के लिए किया जाता है । कंट्रोल पैनल एक विशिष्ट टूल है जिसके माध्यम से विन्डोज का लुक तथा कार्यशैली बदला जा सकता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here